गजब! जिसके लिए चिट्ठी लिखी उसके साथ ही नपे राबड़ी के मुंहबोले भाई, तीसरे ने ऐसे बचाई कुर्सी

पटना: राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का विरोध करना तीन एमएलसी को इतना भारी पड़ेगा, इसका अंदाजा शायद उन्हें नहीं था। और तो और, एक संयोग कह लें कि एक एमएलसी की सदस्यता के खिलाफ पहल करने वाले MLC ही पहले नप गए। उनको तब यह पता भी नहीं होगा कि एक द

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

पटना: राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का विरोध करना तीन एमएलसी को इतना भारी पड़ेगा, इसका अंदाजा शायद उन्हें नहीं था। और तो और, एक संयोग कह लें कि एक एमएलसी की सदस्यता के खिलाफ पहल करने वाले MLC ही पहले नप गए। उनको तब यह पता भी नहीं होगा कि एक दिन उनकी भी सदस्यता चली जाएगी। जी हां, यह कहानी है बिहार विधानपरिषद के दो एमएलसी की जिनकी सदस्यता नीतीश कुमार के विरोध करने के कारण चली गई । ये विधानपार्षद हैं सुनील कुमार और रामबली सिंह जिनकी नीतीश विरोध की वजह से सदस्यता चली गई। लेकिन RJD के एक एमएलसी मो कारी शोएब बाल-बाल बच गए। माफीनामे ने उनकी कुर्सी बचा ली।

क्यों गई राबड़ी देवी के मुंह बोले भाई की MLC की कुर्सी?

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के मुंहबोले भाई विधान परिषद सदस्य सुनील कुमार की भी सदस्यता चली गई। इन पर सदन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मिमिक्री करने का आरोप लगा था। इस आधार पर एमएलसी सुनील सिंह के खिलाफ कार्रवाई की गई। विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह ने उनके खिलाफ लगे आरोपों के बाद बर्खास्तगी पर मुहर लगा दी। सुनील कुमार पर सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों के इस्तेमाल का भी आरोप लगा था। सुनील कुमार ने 13 फरवरी 2024 को राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर अभद्र टिप्पणी की। इसकी शिकायत जेडीयू के एमएलसी भीष्म सहनी ने आचार समिति के समक्ष की। विधानपरिषद की आचार समिति के अध्यक्ष सह विधान परिषद के उप सभापति प्रोफेसर रामवचन राय ने गुरुवार को सभापति को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। इन्होंने एमएलसी पर लगाए गए आरोपों को सही करार दिया और अनुशासनात्मक कार्रवाई के अनुशंसा कर दी।


जिसके लिए चिट्ठी लिखी उसके साथ ही नप गए सुनील सिंह

पूर्व विधान पार्षद रहे आरजेडी के रामबली चंद्रवंशी की भीं सदस्यता रद्द की गईं थी।आरजेडी के नेता रहे रामबली चंद्रवंशी को लालू प्रसाद यादव ने 2020 में एमएलसी बनाया था। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले रामबली चंद्रवंशी ने जातीय गणना को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ-साथ लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव पर भी अशोभनीय टिप्पणी की थी। इसके बाद सुनील सिंह उनके खिलाफ विधानपरिषद में कार्रवाई के लिए लिखा। सुनील कुमार सिंह ने अपनी याचिका में कहा था कि राष्ट्रीय जनता दल का सदस्य रहते हुए रामबली सिंह ने आरजेडी विधानमंडल दल के नेता पर मनगढ़ंत आरोप लगाया कि तेजस्वी यादव भी शराब पीते हैं। यह भी कहा कि 'दल की नीति के खिलाफ अति पिछड़ा समाज को खंडित करने का भी आरोप लगाया।' आरजेडी के सचेतक सुनील कुमार सिंह तत्कालीन सभापति देवेश चंद्र ठाकुर को पत्र लिखा था और रामबली सिंह की सदस्यता रद्द करने की मांगी की थी। इस पर सुनवाई करते तत्कालीन विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने अपना फैसला सुनाते उनकी सदस्यता समाप्त कर दी।


राजद MLC कारी सोहेब की सदस्यता तो जाते जाते बची

आरजेडी एमएलसी मो. कारी सोहेब के खिलाफ भी इसी मामले को लेकर शिकायत की गई थी। उन पर भी नीतीश कुमार के विरुद्ध हरकत करने का आरोप था। हालांकि उन्होंने अपनी गलती स्वीकार की और इस मामले में माफी भी मांगी। इसके बाद कारी सोहेब को आचार समिति की रिपोर्ट पर अगले सत्र में दो दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

सिमरन का संघर्ष: समय से पहले हुआ जन्म, फिर पिता को खोया, ब्रॉन्ज जीतकर लहराया तिरंगा

Paris Paralympics 2024: भारत को पेरिस पैरालंपिक में सिमरन शर्मा ने ब्रॉन्ज मेडल दिलाया. उन्होंने सभी बाधाओं को पार करते हुए महिलाओं की 200 मीटर टी12 फाइनल में ब्रॉन्ज अपने नाम किया. मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन सिमरन 24.75 सेकंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now